करी पत्तों के सौंदर्य लाभ


Beauty Benefits Of Curry Leaves 


क्या आपको मालूम है करी पत्ते के ये 4 ब्यूटी फायदे?
1. गिरते बालों और डैंड्रफ को करे कम - बालों के इन दो बड़े प्रॉब्लम का एक सिंपल सॉल्यूशन है - करी पत्ता. करी पत्ता डैंड्रफ को कम करता है और बालों के बढ़ने में भी मदद करता है.
- इसे कैसे तैयार करें - बिल्कुल मुलायम करी पत्ते को थोड़े से दूध के साथ पीस कर पेस्ट बना लें. इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें. इसे हर दूसरे दिन लगाएं और बालों से डैंड्रफ को कोसों दूर भगाएं.

क्या आपको मालूम है करी पत्ते के ये 4 ब्यूटी फायदे?

2. करी पत्ते का तेल - ये आपके बालों के लिए फायदेमंद है. ये समय से पहले बालों का सफेद होना रोकता है और उन्हें जड़ो से मजबूत बनाता है. इसकी खुशबू इस तेल को और भी यूज़र-फ्रेंडली बनाती है.

- इसे कैसे तैयार करें - एक पैन में थोड़ा नारियल तेल गरम करें और उसमें साफ और सूखे करी पत्ते को मिलाएं. जब पत्तों का रंग बदल जाएं, तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें. अब अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करके पत्तों को तेल में मैश करें. इसके बाद इसे छान कर, पत्तों को अलग कर लें. आपका तेल लगाने के लिए तैयार है.


क्या आपको मालूम है करी पत्ते के ये 4 ब्यूटी फायदे?
3. पिंपल और पिंपल मार्क्स को करे कम - पिंपल्स और मार्क्स के लिए हर बार डॉक्टर के पास जाने की क्या ज़रूरत? इनसे छुटकारा दिलाने के लिए करी पत्ता आसान तरीका है. ये एक्ने-प्रोन एरिया को आराम और ठंडक पहुंचाता है. इतना ही नहीं, इसके रेगुलर इस्तेमाल से पिंपल्स मार्क्स भी खत्म हो जाते हैं.

ऐसे बनाएं इसे - करी पत्ते को धो लें और पीस कर पेस्ट बना लें. इसमें लेमन जूस मिलाएं और प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं. 10 मिनट बाद इसे धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए इसे हर दूसरे दिन लगाएं.

क्या आपको मालूम है करी पत्ते के ये 4 ब्यूटी फायदे?

4. ये है एक फेस पैक भी - करी पत्ते हमारे चेहरे पर चमक लाने का काम भी करता है. करी पत्ते से बना फेस मास्क चेहरे की फाइन लाइन की समस्या दूर करता है और चेहरे के ग्लो को बरकरार रखता है.

इसे ऐसे करें तैयार - करी पत्ते को धूप में सूखा लें और उन्हें क्रश करके पाउडर बना लें. इसमें थोड़ी मुलतानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाएं. अब इसमें कोई भी तेल मिला लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे धो लें.

करी पत्तों के सौंदर्य लाभ करी पत्तों के सौंदर्य लाभ Reviewed by Unknown on 20:52 Rating: 5

No comments:

20 मिनट मे गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

http://healthbeautyera.blogspot.com. Powered by Blogger.