बाल झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे

Kay remèd yo anpeche pèt cheve

जिनके बाल काफी मात्रा में झड़ते हैं वे इससे काफी परेशान रहते हैं। जब भी वे बाल बनाते हैं, उनके सिर से काफी बाल झड़ते हैं। काफी ज़्यादा बाल झड़ने की स्थिति में यह समस्या काफी विकराल हो जाती है। मर्दों में बाल ज़्यादा झड़ने से गंजेपन की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। आज यह समस्या किसी निर्धारित आयु वर्ग तक सीमित नहीं रह गयी है। १५ से लेकर ५० वर्ष की आयु के मनुष्य इस समस्या से प्रभावित होते हैं। जैसे ही आप नहाकर बाहर निकलते हैं, आपके बाल बिलकुल गीले होते हैं। जैसे ही आप बाल पोंछने के लिए तौलिये का इस्तेमाल करते हैं, वैसे ही उसमें बहुत सारे बाल आ जाते हैं।

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे
१. अपने बालों के साथ नरमी से पेश आएं। गीले बालों में कंघी करने से परहेज करें।
२. रोज़ाना अपने सिर की अच्छे से मालिश करें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और सिर में रक्त संचार बढ़ेगा। ऐसा करने से स्वस्थ बाल भी उगेंगे।
३. बालों को पीछे खींचकर कंघी करने की विधि का उपयोग करने से परहेज करें। इससे बालों की जड़ में दबाव पड़ता है और वे टूट जाती हैं।
४. आजकल लोग सुन्दर दिखने के लिए बालों की नयी नयी स्टाइल का प्रयोग करते हैं। पर जैसे ही आप घर वापस आएं, बालों की देखभाल करें और उन्हें अच्छे से साफ़ करके उनपर तेल लगाएं। बालों को ज़्यादा गर्मी देने से परहेज करें।
५. अगर बाहर मौसम काफी ठंडा भी हो, फिर भी अपने बालों को गर्म पानी से ना धोएं। यह बालों के झड़ने का एक और कारण है। पानी की गर्मी से बाल कमज़ोर हो जाते हैं। इससे वो आसानी से टूटते और झड़ते हैं।

नारियल का दूध
नारियल का प्राकृतिक शुद्ध दूध बालों के लिए काफी अच्छा होता है। यह एक काफी कारगर उत्पाद है जो बालों की कोशिकाओं को पोषण देता है। नारियल को किसकर उसका रस निकालें। रस निकालने के लिए इसे अच्छे से निचोड़ें। बालों को झड़ने से रोकने के लिए इसे अच्छे से अपने सिर पर लगाएं।


नीम का उपचार
नीम का पौधा ना सिर्फ आपके बालों और त्वचा के लिए अच्छा होता है, बल्कि यह एक एंटीसेप्टिक होता है जो कि वायरस और बैक्टीरिया के असर को निरस्त करता है। बगीचे से कुछ ताज़ी नीम की पत्तियां लें और उन्हें उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक बर्तन का पानी आधा न हो जाए और इसका रंग हरा न हो जाए। अब इसे ठंडा करें और धीरे धीरे अपने बालों पर जड़ों से शुरू करते हुए लगाएं।

आंवला
आंवला का इस्तेमाल सदियों से महिलाओं द्वारा बेजान और कमज़ोर बालों को अच्छा करने के लिए किया जाता रहा है। कुछ सूखे आंवले लें और उन्हें नारियल के तेल में उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक इसका रंग गहरा काला ना हो जाए। इस तेल को अपने बालों में जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं। यह बालों को झड़ने से रोकने की एक काफी कारगर पद्दति है।

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे बाल झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे Reviewed by Unknown on 01:48 Rating: 5

No comments:

20 मिनट मे गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

http://healthbeautyera.blogspot.com. Powered by Blogger.