आयुर्वेदिक इलाज से दूर करें झुर्रियां

Tretman ayurvda yo retire ondilasyon

आयुर्वेदिक इलाज से दूर करें झुर्रियां, जानिए अन्य लाभ -

आयुर्वेद आपकी सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को चुटकियों में सुलझा सकता है। इसके लिए आपको महंगी दवाइयां लेने की जरूरत नहीं है। आइए जानते हैं आयुर्वेदिक इलाज के फायदों के बारे में-
कब्ज: गर्मी में रोजाना एक कटोरी दही खाएं। इससे आंतों के रोग दूर होकर कब्ज और अपच की समस्या में आराम मिलता है।

दो मुंहे बाल: अरंडी और सरसों के तेल को बराबर मात्रा में मिला ले। इसकी सिर पर अच्छी तरह से मालिश करने से दो मुंहे बालों की समस्या दूर होती है।
कमरदर्द: अश्वगंधा और सौंठ के चूर्ण को समान मात्रा में मिला लें। इसका आधा चम्मच चूर्ण सुबह-शाम गुनगुने पानी से लें। इस प्रयोग को करने से कमरदर्द में आराम मिलेगा।

झुर्रियां: झुर्रियों की समस्या से निजात पाने के लिए त्वचा पर एक हल्की परत शहद की लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें। जिन लोगों की त्वचा तैलीय हो वे नींबू के रस की कुछ बूंदें शहद मे मिलाकर लगाएं।
पेटदर्द: यदि पेटदर्द की तकलीफ हो तो आधा चम्मच अजवाइन, चुटकी भर नमक और इतनी ही मात्रा में हींग लेकर सामान्य पानी से खा लें।
लो बीपी: 20 ग्राम काला चना, 10-15 दाने किशमिश या मुनक्का रात को पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट इसे खा लें। रोजाना ऎसा करने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या में लाभ होता है।

चेहरे पर ग्लो: एलोवेरा के गूदे में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। यह प्रयोग रोजाना करने से चेहरे पर चमक बढ़ती है।

गले में खराश: अगर गले मे खराश हो तो इलायची चबाएं और गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है।
सिरदर्द: सिरदर्द की तकलीफ हो तो रात को सोने से पहले सरसों के तेल से तलवों पर मालिश करें।
घुटनों में दर्द: हल्दी, दानामेथी और सौंठ को बराबर मात्रा मे पीस लें। इस चूर्ण को रोजाना एक-एक चम्मच खाने से घुटनों के दर्द में आराम मिलता है।

आयुर्वेदिक इलाज से दूर करें झुर्रियां आयुर्वेदिक इलाज से दूर करें झुर्रियां Reviewed by Unknown on 02:58 Rating: 5

No comments:

20 मिनट मे गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

http://healthbeautyera.blogspot.com. Powered by Blogger.