रूप निखारे प्राकृतिक गुणों से


त्वचा का रंग सामान्यत: आनुवंशिक गुणों पर निर्भर करता है। त्वचा को रंग (कैलामोसाइटिस )नामक कोशिकाओं द्वारा मिलता हे। यह कोशिकाएं (मोलानिन ) नामक पदार्थ का निमार्ण करती हैं जो त्वचा के रंग के लिए उत्तरदायी हैं। रंग देने वाली इन कोशिकाओं पर बाहरी प्रभाव पडने से भी प्राय: बदलाव आता है। यह कोशिकाएं धूप से प्रभावित होती हैं जिससे इनकी सक्रियता बढ जाती है। नतीजा स्किन का रंग सांवला या काला हो जाता है। सांवली रंग की महिला हीनभावना से त्रस्त रहती है जिससे उसके शारीरिक और मानसिक विकास पर असर पडता है। लेकिन ब्यूटी एक्सर्पट का मानना है कि सांवला रंग कुरूपता या ईश्वर का अभिशाप नहीं हैं। किसी की पहचान उसके रूप से नहीं, गुणों द्वारा होती है।


फिल्मी दुनिया की अनेक हीरोइनें सांवली होने के बावजूद सुन्दर, आकर्षक और काफी लोकप्रिय हैं। इसलिए सांवली होने पर मन में हीनभावना ना लाएं बल्कि त्वचा की विशेष रूप से देखभाल करें। साथ ही साथ शारीरिक स्वास्थ्य एवं सुडौलता पर भी ध्यान दें। गोरेपन की क्रीम के झांसे में फंसने के बजाय बेहतर होगा कि अपनी त्वचा को निखरी और सलोनी बनाने के प्रयास किए जाए। दुनिया की कोई भी क्रीम आपको गोरा नहीं बना सकती अत: आपको जो त्वचा प्राकृतिक रूप से मिली है उसी को स्वस्थ और आकर्षक बनाने के जतन करने चाहिए। सांवली त्वचा को सलोनी रंगत देने के लिए अपनी मजीठ, हल्दी, चिरौंजी 50-50 ग्राम लेकर पाउडर बना लें।
एक-एक चम्मच सब चीजों को मिलाकर इसमें 6 चम्मच शहद मिलाएं और नींबू का रस तथा गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, गरदन, बांहों पर लगाएं और एक घंटे के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। ऎसा सप्ताह में दो बार करने से चेहरे का सांवलापन दूर होकर रंग निखर आएगा। नींबू व संतरे के छिलकों को सुखाकर चूर्ण बना लें। इस पाउडर को हफ्ते में एक बार बिना मलाई के दूध में मिलाकर लगाएं, त्वचा में आकर्षक चमक आएगी।

जाडे के दिनों में दूध में केसर या एक चम्मच हल्दी का सेवन करने से भी रक्त साफ होता है। चार चम्मच सरसों को दही के साथ पीस लें। इसे सारे शरीर पर लगाएं। सूखने पर पानी से गीला करती रहें। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। यह प्रयोग सप्ताह मेंदो-तीन बार करने से सांवली त्वचा साफ होती है। 50 ग्रम इमली को 250 ग्राम पानी में भिगो दें। 15 मिनट बाद इसे ठीक से मसलकर चटनी जैसा पेस्ट बना लें। इसे शरीर पर मलकर 10-15 मिनट बाद स्त्रान करें। यह प्रयोग सप्ताह में एक बार करें। इससे सांवलापन दूर होता है।
रूप निखारे प्राकृतिक गुणों से रूप निखारे प्राकृतिक गुणों से Reviewed by Unknown on 10:32 Rating: 5

No comments:

20 मिनट मे गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

http://healthbeautyera.blogspot.com. Powered by Blogger.