सीने में दर्द (Chest Pain), सीने में दर्द का कारण और उसका प्राथमिक इलाज

सीने में दर्द की बात आते ही हम दिल के दौरे (Heart Attack) की बात सोचने लगते हैं, मगर सीने में दर्द कई कारणों से हो सकता है। फेफड़े, मांसपेशियाँ, पसली, या नसों में भी कोई समस्या उत्पन्न होने पर सीने में दर्द होता है। किसी-किसी परिस्थिति में यह दर्द भयानक रूप धारण कर लेता है जो मृत्यु तक का कारण बन जाता है। लेकिन एक बात ध्यान में रखें कि खुद ही रोग की पहचान न करें और सीने में दर्द को नजरअंदाज न करें, तुरन्त चिकित्सक के पास जायें।

सीने में दर्द का उपचार (Chest Pain Treatment)
सामान्य उपचारइस बीमारी का सीधा संबंध हमारे अनियोजित और अस्वस्थ खान-पान से है। खान पान में सुधार के साथ साथ हमें नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए।जो व्यायाम शरीर के लिए उपयुक्त हो उस व्यायाम को जरूर करें, जैसे- तेज कदमों से चलना, सीढ़ियाँ चढ़ना, बैडमिंटन या टेनिस खेलना आदि।आहार में फाइबर की मात्रा को बढ़ाएं और कैलोरी की मात्रा को कम करें।खाने में नमक की मात्रा को कम करें और अगर हो सके तो बिलकुल छोड़ दें।धूम्रपान हृदय संबंधी बीमारी को बढ़ाने में अहम् भूमिका निभाता है। अतः इसको छोड़ना फायदेमंद है।




सीने में दर्द (Chest Pain), सीने में दर्द का कारण और उसका प्राथमिक इलाज सीने में दर्द (Chest Pain), सीने में दर्द का कारण और उसका प्राथमिक इलाज Reviewed by Unknown on 19:20 Rating: 5

No comments:

20 मिनट मे गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

http://healthbeautyera.blogspot.com. Powered by Blogger.