15 Tips थकान को दूर करने के घरेलू उपाय

Weakness and Fatigue-Home Treatment


अपने नियमित दिनर्चा में कुछ बदलाव करके थकान की समस्‍या से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा अत्यधिक थकान का सामना करने वाले लोगों के लिए कुछ खाद्य पदार्थ भी वरदान साबित होते हैं।
1) थकान के लिए उपाय
दिन भर की भागदौड़ या शरीर के लगातार काम करने से आपको आराम नहीं मिल पाता है, और इससे आपको थकान महसूस होती है। लेकिन कई लोगों में थकान, तनाव व जिम्‍मेदारियों भी होता है। थकान को दूर भगाने के लिए कुछ लोग सिगरेट पी लेते है, और कुछ लोग चाय या कॉफी पी लेते है। और तो और कुछ लोग थकान के कारण होने वाले शरीर में दर्द के कारण पेनकिलर का सहारा लेते हैं। लेकिन इस तरह से थकान को दूर करने से सेहत को नुकसान हो सकता है। थकान को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकती है।

2) नाश्‍ता जरूरी
अगर आप थकान से लड़ने के लिए अपने शरीर को मजबूत बनाना चाहते हैं तो नियमित रूप से नाश्‍ता करना कभी न भूलें। सुबह का किया हुआ नाश्‍ता आपके शरीर को पूरे दिन एनर्जी देता है। ऐसा नाश्ता करें, जिसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक और शूगर व वसा की मात्रा कम हो। नाश्‍ते में फल, स्‍प्राउट आदि को शामिल करें।

3) हर्बल ड्रिंक
हर्बल ड्रिंक जैसे ग्रीन टी, आंवला या एलोवेरा जूस को पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है और शरीर को थकान से लड़ने में मदद मिलती है। साथ ही नियमित इसे पीने से वजन कंट्रोल रहता है और मसल्‍स पेन में भी आराम मिलता है।

4) सौंफ
सौंफ का इस्‍तेमाल प्राय हर रसोई में होता है। सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। सौंफ खाने से पेट साफ रहता है और आप खुद को तरोताजा महसूस करते है।

5) चॉकलेट
चॉकलेट खाने से व्यक्ति के शरीर में एनर्जी बढ़ जाती है। जिससे आप थकावट कम महसूस करते हैं। चॉकलेट में पाया जाने वाला कोको तनाव को कम करने करने का काम करता है। एक अध्‍ययन के अनुसार, दिन में एक चॉकलेट खाना आपकी दिनभर की थकान को 20 फीसदी तक कम कर सकता है।

7) अजवायन
अजवायन में स्वास्थ्य, सौंदर्य, सुगंध तथा ऊर्जा प्रदान करने वाले तत्व होते हैं। अजवाइन के पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। ये शरीर की टूट-फूट की मरम्मत करने और जोड़ों के दर्द में काफी फायदेमंद होते है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल थकावट को दूर करने के लिए भी किया जाता है। थकान होने पर लगभग आधा चम्मच अजवायन सुबह-शाम लेने से समस्या दूर हो जाती है।

8) अदरक
अदरक की चाय पीने से तुरंत ताजगी का एहसास होता है। यह चाय नेचुरल पेनकिलर भी होती है। अदरक की चाय में तुलसी को मिलाकर पीने से आपकी थकावट तुरंत मिट जाती है। इसके अलावा इससे पाचन शक्ति मजबूत रहती है और ऑर्थराइटिस में भी आराम मिलता है।

9) पानी की पर्याप्‍त मात्रा
थकान दूर करने में पानी की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है। शरीर में पानी की कमी होने से ज्यादा थकान महसूस होती है। इसलिए पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना चाहिए। इसके अलावा गर्म पानी की बोतल से सिंकाई करने से प्रभावित अंग के दर्द में आराम मिलेगा और थकान भी दूर होती है।

10) एक्सरसाइज
अत्यधिक शारीरिक श्रम से शरीर में तनाव पैदा करने वाले हार्मोन कार्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है। जिससे व्‍यक्ति थका हुआ महसूस करता है। ध्यान, योग और डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज से शांत रहने की कोशिश करें। साथ ही नियमित रूप से एक्सरसाइज करें।

11) आयरन की भरपूर मात्रा
आयरन की कमी यानी एनीमिया थकान का सबसे बड़ा कारण है। हीमोग्लोबिन का स्तर हमारे शरीर में ऊर्जा के स्तर को प्रभावित करता है, क्योंकि इसकी कमी से अंगों को ऑक्सीजन कम मिलता है। इसलिए अपने आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। मांस, हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन के अच्छे स्त्रोत हैं।

12) मालिश
मालिश थकावट को दूर करने का बहुत अच्‍छा उपाय है। यह एक प्रकार से शरीर की मांसपेशियों की एक्‍सरसाइज है। इससे शरीर में स्फूर्ति व चुस्ती आती है। इससे शरीर की त्वचा मुलायम होती है। तनाव दूर होता है व खूबसूरती बढ़ती है। इसके अलावा मालिश लकवा, अनिद्रा, मोटापा, पोलियो, उच्च रक्तचाप आदि रोगों में भी लाभकारी होती है।

13) हरे खाद्य पदार्थ
गहरे हरे रंग के खाद्य पदार्थो जैसे मूंग दाल, पालक, मटर आदि को भोजन में शामिल करने से दिनभर की थकान को दूर किया जा सकता है। इनमें बड़ी मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है। ये तनाव को कम करने में कारगर हैं। तनाव कम होने से अपने आप थकावट भी दूर हो जाती है।

14) पपीता और संतरा
पपीता और संतरा खाने से दिनभर की थकान पर काबू किया जा सकता है। इन दोनों ही फलों में पाया जाने वाला विटामिन बी6 और फालिक एसिड व्यक्ति के शरीर को रिलेक्स करता है। सुबह खाली पेट पपीता खाने से आपको दिनभर तरोताजा महसूस होता है।

15 Tips थकान को दूर करने के घरेलू उपाय 15 Tips थकान को दूर करने के घरेलू उपाय Reviewed by Unknown on 20:29 Rating: 5

No comments:

20 मिनट मे गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

http://healthbeautyera.blogspot.com. Powered by Blogger.