बेबी फूड को बनाएं और भी टेस्‍टी (Make baby food and Tasty)


Make baby food and Tasty


अधिकतर मॉंताओं की यह समस्‍या होती है कि उनका शिशु ठीक से खाता नहीं, फिर वह कैसे बढेगा। इसी जवाब का उत्‍तर देने के लिए हम आपसे आग्रह करेगें की आप खुद ही शिशु के लिए तैयार किया गया आहार टेस्‍ट कर के देखें कि क्‍या वह स्‍वाद में खाने योग्‍य है भी या नहीं। आप शिशु के आहार में मसाला और तेल भले ही न मिला सकती हों पर उसे थोडा़ सा स्‍वादिष्‍ट तो जरुर ही बना सकती हैं। आइए जानते हें कि शिशु के आहार को हम किस प्रकार से टेस्‍टी बना सकते हैं।
बेबी फूड़ को टेस्‍टी बनाने के टिप्‍स:
1. अंडा- आप अपने शिशु के लिए अंडे का सलाद बना सकती हैं। इससे उसे प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट दोनों का पोषण मिलेगा। आपको करना सिर्फ इतना ही है कि अंडे और आलू को एक साथ उबाल कर उसे एक सा‍थ मिला लें। उसके बाद उसमें नमक, काली मिर्च और थोडी सी क्रीम मिला कर अपने बच्‍चे को खिलाएं। यह केवल बच्‍चे के लिए ही नहीं बल्कि आपके लिए भी पौष्‍टिक साबित होगा।
2. दाल- दाल हमेशा से ही शिशुओं के लिए अति प्रिय आहार रही है। इसके प्रयोग करने की विधी बहुत आसान है, किसी भी दाल चाहे वह मसूर, मूंग या तुअर की क्‍यों न हो, उन्‍हें ज्‍यादा मात्रा में पानी के साथ उबाल लें और छान लें। उसके बाद दाल को चावल में भली प्रकार से मिला कर उसके ऊपर से नींबू निचोड़ दें। इसको बच्‍चे को खिलाएं और देखें कि आपका बच्‍चा इसे कितनी जल्‍दी खत्‍म करता है। यह प्रोटीन और पौष्टिकता से भरपूर आहार है जिसे खिला कर आप निश्‍चिंत रह सकती हैं।
3. साग-‍सब्जियां- क्‍या आपने कभी दालखिचड़ी का नाम सुना है? इसमें ज़रा सा भी तेल या फिर मसाला नहीं होता जिससे यह शिशु को बिना किसी डर के खिलाया जा सकता है। इसको बनाते वक्‍त आपको केवल दाल और चावल को एक साथ मिक्‍स करके उसमें टमाटर, गाजर, बीन्‍स, चुकंदर तथा अन्‍य कोई भी मौसमी सब्‍जियों का प्रयोग कर सकती हैं। इसको तब तक पकाएं जब तक इसका पानी सूख न जाए और जब यह भली प्रकार से पक जाए तब इसमें थोड़ा सा मक्‍खन मिला कर बेबी को खिलाएं।
बेबी फूड को बनाएं और भी टेस्‍टी (Make baby food and Tasty) बेबी फूड को बनाएं और भी टेस्‍टी (Make baby food and Tasty) Reviewed by Unknown on 03:10 Rating: 5

No comments:

20 मिनट मे गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

http://healthbeautyera.blogspot.com. Powered by Blogger.