दादी के देसी Nuskhe ( Grandma's homegrown Nuskhe)

यह पृष्ठ मेरी दादी, देर रतन देवी की स्मृति को समर्पित है। वह हमारे पूरे परिवार को शक्ति, बांड और प्यार का एक स्रोत से अधिक 90 साल का एक परिपक्व उम्र रहते थे और था। मैं उसके बारे में शौकीन यादों का एक बहुत कुछ है। मुझे लगता है मैं एक युवा बच्चा था, जब मेरी दादी दिन समस्याओं को विभिन्न दिन के लिए एक काफी कुछ परंपरागत घरेलू उपचार किया था याद है।

इस पेज में दिए गए घरेलू उपचार या देसी Nuskhes रहे हैं या तो मैं अपने बचपन से याद है या हमारे बच्चों को लाने, जबकि मैं और मेरी पत्नी वर्षों से सीखा और इस्तेमाल किया है कि वे कर रहे हैं कि लोगों को। हम भी दिन जरूरतों के लिए हमारे दिन के लिए अब इन घरेलू उपचार का उपयोग करें।

एक भारतीय गृह उपचार हो सकता है जो किसी को साझा करने के लिए करते हैं, तो इस पेज में शामिल करने के लिए मुझे ईमेल करने के लिए स्वतंत्र महसूस कृपया।

अम्लता

भोजन के बाद, लौंग (Laung) का एक टुकड़ा ले और धीरे धीरे उस पर चूसना। इस तात्कालिक राहत देता है, लेकिन यह भी अम्लता से उत्पन्न रोगों के हमले को कम करने में मदद करता है।

लौंग हमारे पाचन प्रक्रिया पर सीधा प्रभाव पड़ता है। यह भूख के निर्माण में मदद करता है कफ को निकालता है और यह भी सफेद रक्त कोशिका गिनती बढ़ जाती है।

एक और अच्छा उपाय खाने के बाद गुड़ (Gudh) का उपयोग होता है। भोजन के बाद लिया गुड़ के टुकड़े के बारे में 5 से 10 ग्राम, अम्लता को दूर करने में मदद करता है पाचन में सुधार और भी छोटे बच्चों में कीड़े के निष्कासन में मदद करता है।

मुँहासे और मुँहासे

एक नींबू का रस निकालने और रोज पानी की बराबर मात्रा के साथ मिश्रण। चेहरे पर इस मिश्रण लागू करें और इसके बारे में आधे घंटे के लिए रहने के लिए करते हैं। ताजा पानी से चेहरा धो लें। इलाज प्रदान करना चाहिए के बारे में 15 दिनों के आवेदन।

एक अन्य विधि गुनगुने पानी से धोने से पहले नींबू की त्वचा के साथ चेहरे की मालिश करने के लिए है।

सावधानियां: इस चेहरे पर स्थायी निशान छोड़ सकते हैं के रूप में चुभन और मुँहासे छील करने के लिए कोशिश मत करो।

कब्ज

साधारण कब्ज के लिए, किशमिश (Munnakka) की 10/12 टुकड़े ले धोने और बीज निकाल दें और फिर एक गिलास दूध के साथ उन्हें फोड़ा। दूध उबला हुआ है एक बार, किशमिश खाने के लिए और दूध पीते हैं। अगले दिन आप मल त्याग के नियमन मिल जाएगा।

जिद्दी कब्ज के मामले में, 3/4 दिनों के लिए ऊपर उपाय का उपयोग करें।

कान में दर्द और संक्रमण

लहसुन के दो टुकड़े ले लो। त्वचा निकालें। एक छोटे पैन में सरसों के तेल की दो चम्मच में रखो और कम गर्मी पर गर्म। लहसुन काला (जल) मोड़ शुरू होता है तो गर्मी बंद कर देते हैं। सामग्री छलनी। तेल गुनगुना हो जाता है, तो एक कपास ठूंठ का उपयोग कर, दर्द कान में 2-4 बूंदें डाल दिया।

इससे यह भी गहरी नींद में हो रही मदद करता है, दर्द से तत्काल राहत ही नहीं देता है।

कान में किसी भी कीड़े को मार डाला और कान से निष्कासित कर दिया हो। यह उपाय बह कान के इलाज में मददगार है।

उच्च रक्त - चाप

बराबर मात्रा में प्याज और शुद्ध शहद का रस मिलाएं। इस मिश्रण का लिया दो चम्मच एक बार एक दिन में उच्च रक्तचाप के लिए एक कारगर उपाय है। के बारे में एक सप्ताह के लिए ले लो। जरूरत के रूप में सुधार देख रही है पर, कुछ और दिनों के लिए ले लो।

प्याज का रस कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और तंत्रिका तंत्र के लिए एक टॉनिक के रूप में काम करता है। यह रक्त साफ पाचन तंत्र में मदद करता है, अनिद्रा इलाज और दिल की कार्रवाई को नियंत्रित करता है।

हनी तंत्रिकाओं soothes और भी उच्च रक्तचाप कम करने में सहायक है।

उच्च रक्तचाप के लिए अन्य उपयोगी उपचार:

एक तांबे का कलश रात भर में स्वच्छ पीने योग्य पानी रखें। सुबह सुबह एक गिलास पीने के लिए।
तुलसी के चार पत्ते और नीम (margosa) के दो पत्ते लें और पानी के चार चम्मच के साथ उन्हें पीस। एक गिलास पानी के साथ इस जमीन मिश्रण खाली पेट लें।
एक महीने के लिए खाली पेट एक Papita (पपीता) हर रोज खाओ। कम से कम दो घंटे के लिए इस के बाद कुछ भी नहीं ले जाते।
ढीले दांत

सरसों के तेल का आधा चम्मच ले लो और टेबल नमक के साथ मिश्रण। के बारे में 10 मिनट, दो बार एक दिन के लिए बाहर के अंदर संदेश दांतों और मसूड़ों। न केवल यह मसूड़ों और दांतों का एक उत्कृष्ट सफाई सुनिश्चित करेगा, लेकिन यह भी ढीला दांत मजबूत हो जाएगा कि गारंटी होगी। धूम्रपान करने वालों और लोगों के लिए एक शानदार घर उपाय जो सेवन बीयर और शराब पीता है। (ये लोगों को और अधिक दूसरों की तुलना में इस तरह की समस्याओं से ग्रस्त हैं)।

निम्न रक्तचाप

Kishmish (किशमिश) के 10 टुकड़े लो और पानी की एक कप में रात भर उन्हें छोड़ दें। किशमिश के बारे में 12 घंटे के लिए भिगो कर दिया गया है के बाद, एक समय में एक टुकड़ा ले और निगलने से पहले कम से कम 30 बार के लिए यह जुगल। एक महीने के लिए यह हर रोज नहीं।

पानी में रात भर भिगो बादाम के बारे में 5 टुकड़े, जमीन और एक गिलास दूध के साथ लिया जा सकता है।

निम्न रक्तचाप में एक और आश्चर्य उपाय पूरी तरह से बात करना बंद करने के लिए है। अपनी बाईं तरफ लेट जाओ और आराम करो। नींद में पदभार संभालने के साथ, आप बेहतर महसूस करेंगे।
गले में जलन

टेबल नमक के एक चम्मच ले लो और गर्म पानी का एक गिलास के साथ मिश्रण। एक दिन 3/4 टाइम्स gargling गले में जलन को राहत देने में सहायक है।

एक गिलास दूध ले लो और हल्दी का एक आधा चम्मच (हल्दी पाउडर) के साथ उबाल लें। चीनी का एक चम्मच जोड़ें। 2/3 दिनों के लिए सोने से पहले लिया, इसके अलावा एक बहुत ही उपयोगी उपाय है। यह उपाय भी खांसी, जुकाम और फ्लू में बहुत उपयोगी है।

कमजोर मेमोरी

सात बादाम ले लो और शाम को एक गिलास पानी में उन्हें विसर्जित कर दिया। अगली सुबह, लाल त्वचा को हटाने के बाद, बादाम पीस। फिर दूध और उबाल का एक गिलास के साथ जमीन बादाम मिश्रण। यह उबला हुआ है, तो एक घी का चम्मच और चीनी का दो चम्मच मिश्रण। यह गुनगुना है, तो इसे पीते हैं। 15-40 दिनों के लिए यह मत करो। यह स्मृति में सुधार करने में मदद मिलती है और भी शरीर के लिए जीवन शक्ति लाता है।

महत्वपूर्ण लेख
इस घर उपाय के छात्रों और मानसिक कार्य में लगे लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है। सुबह में इस खाली पेट ले लो और अगले दो घंटे के लिए कुछ भी खाने को नहीं है।

मोटापा

पानी से भरा एक कप उबाल लें। यह गुनगुना हो जाता है के बाद फिर एक ताजा आधा नींबू और शुद्ध शहद के दो चम्मच से निचोड़ा हुआ नींबू के रस के साथ मिश्रण। इस बारे में 2/3 महीनों के लिए खाली पेट पर हर सुबह लिया जाना चाहिए। यह न केवल शरीर में वसा "पिघला देता है" लेकिन यह भी पेट के रोगों से कई के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। नोट: गुनगुने पानी के साथ मिश्रित नींबू का रस और शहद के इस संयोजन वसा को कम करने के लिए एक निश्चित उपाय है, जबकि केवल नींबू का रस वास्तव में वसा बढ़ जाती है।

जरूरत से ज्यादा मोटे लोगों के लिए विशेष

केवल एक शानदार भोजन (दोपहर का भोजन समय केवल) एक दिन ले लो। भोजन में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। के दौरान या तुरंत दोपहर के भोजन के बाद पानी नहीं पीते। जल भोजन के बारे में एक घंटे के बाद लिया जाना चाहिए। चाय, कॉफी और मिठाई से परहेज किया जाना चाहिए।

मेरे जैसे कुछ लोगों को भोजन के बाद पानी के बिना नहीं कर सकते। इस मामले में यह केवल गर्म पानी sipped किया जाना चाहिए कि सुझाव दिया है। भोजन के बाद गर्म पानी पीना वसा कम कर देता है और आंतों और महिलाओं के मासिक समय के नियमन की सूजन, भी गैस, कब्ज, कीड़े के इलाज में सहायक है।

दादी के देसी Nuskhe ( Grandma's homegrown Nuskhe) दादी के देसी Nuskhe ( Grandma's homegrown Nuskhe) Reviewed by Unknown on 11:55 Rating: 5

No comments:

20 मिनट मे गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

http://healthbeautyera.blogspot.com. Powered by Blogger.