क्यों टहलना है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

Why jogging is beneficial to health


पैदल चलकर आप अपने दिल को रख सकते हैं दुरुस्‍त।
 मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद है पैदल चलना।
● चाहे कोई भी मौसम हो, टहलने से अच्छा कोई व्यायाम नहीं । कई अध्‍ययन इस बात को प्रमाणित भी करते हैं कि पैदल चलना तन और मन दोनों की सेहत के लिए लाभप्रद है।
● पैदल चलना एक कमाल का व्‍यायाम है। यह न केवल आपके वजन को नियंत्रित रखता है, बल्कि डायबिटीज और स्‍तन कैंसर जैसे भयावह रोगों से भी आपकी रक्षा करता है।इसके अलावा भी पैदल चलने के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। आइए जानते हैं -
》पैदल चलने के अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ-
1) फैट घटाये :-
पैदल चलने का हर कदम आपको सेहत की ओर लेकर जाता है। यह अतिरिक्‍त वसा से मुक्ति दिलाने में काफी मदद करता है। अगर आप संतुलित आहार के साथ रोजाना 30 से 45 मिनट तक पैदल चलें, तो धीरे-धीरे आपको अपने वजन में कमी महसूस होने लगेगी।
2) स्‍टेमिना बढ़ाए :-
रोजाना तेज गति से पैदल चलना आपकी मांसपेशियों को ताकत देता है। इससे हमारी टांगों की मांसपेशियों को विशेष रूप से लाभ होता है। इतना नहीं, नियमित रूप से पैदल चलना आपकी कार्यक्षमता यानी स्‍टेमिना में भी इजाफा करता है।
3) दिल को बनाये मजबूत :-
पैदल चलना हमारे दिल की सेहत के लिए लाभप्रद होता है। पैदल चलने से उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या से राहत मिलती है। इससे रक्‍तचाप सामान्‍य रहता है और शरीर में रक्‍त-प्रवाह सुचारू रूप से होता है। इसके साथ ही यह कार्डियोवस्‍कुलर प्रणाली को भी बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है।
4) डायबिटीज से बचाए :-
अगर आप डायबिटीज से बचे रहना चाहते हैं, तो पैदल चलने को अपनी आदत बना लीजिए। कई शोध इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि सप्‍ताह में करीब तीन घंटे पैदल चलना डायबिटीज के खतरे को काफी कम कर देता है
5) कैंसर के खतरे को दूर करे :-
पैदल चलना कई मायनों में दौड़ के मुकाबले अधिक सुरक्षित व्‍यायाम माना जाता है। फिटनेस विशेषज्ञ भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि घुटनों और जोड़ों के लिए दौड़ने के मुकाबले अधिक फायदेमंद है। इससे चोट लगने की आशंका कम होती है और साथ ही यह व्‍यायाम की शुरुआत करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होता है।
6) हड्डियों को मजबूत बनाये :-
अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आपको रोजाना करीब 30 मिनट पैदल चलना चाहिए। इससे आपकी बोन डेंसिटी बढ़ जाती है और पैरों की हड्डियों को होने वाला नुकसान कम हो जाता है। यह व्‍यायाम आपके रीढ़ की हड्डी, टांगों और कूल्‍हों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है।
7) मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ बनाये :-
पैदल चलना केवल शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद होता है। पैदल चलना तनाव को दूर करने में भी उपयोगी साबित होता है। अगर आप घर से बाहर टहलते हैं, तो ताजी हवा और व्‍यायाम का बेजोड़ मेल आपके मनोबल और मनोदशा में सुधार करता है।
कहते हैं भोजन के बाद एक मील पैदल चलन चाहिए। आयुर्वेद भी भोजन के बाद शतपदी यानी सौ कदम पैदल चलने की बात करता है। सिर्फ भोजन के बाद ही नहीं, बल्कि यूं भी पैदल चलना आपको स्‍वस्‍थ बनाये रखने में मदद करता है।
क्यों टहलना है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद क्यों टहलना है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद Reviewed by Unknown on 05:16 Rating: 5

No comments:

20 मिनट मे गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

http://healthbeautyera.blogspot.com. Powered by Blogger.