करेले के फायदे ::

Bitter gourd advantages

करेले को कच्चा / उबाल कर / सुखा कर पावडर के रूप में काम लिया जा सकता है |
लिवर से जुड़े रोगों में
करेला लिवर की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। यह लिवर साफ करता है और इसकी कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। इससे लिवर लंबे समय तक ठीक तरह से काम करता है ।
डायबिटीज
टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए करेला बहुत फायदेमंद है। यह रक्त में शुगर का स्तर नियंत्रित रखता है और इन्सुलिन बनाए रखने में मदद करता है।
वजन घटाने में मददगार
करेला पाचन के लिए काफी अच्छा है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स मेटाबॉलिक रेट बढ़ाते हैं जिससे कैलोरी तेजी से बर्न होती है। इसके अलावा, इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। वजन घटाने के लिए जरूर खाए ।
किडनी का स्टोन
किडनी के स्टोन के मरीजों के लिए करेला बहुत फायदेमंद है। आयुर्वेद में भी माना जाता है कि इसके सेवन से पथरी टूट कर मूत्र के रास्ते से निकल सकती है। यानी किडनी में पथरी की समस्या है तो डाइट में करेला शामिल कर ही लें।
मुहांसों से छुटकारा
करेले में एंटी इन्फ्लामेट्री गुण हैं जो त्वचा से टॉक्सिन दूर करते हैं जिससे चेहरे पर कील-मुहांसे की समस्या नहीं होती है।
श्वास संबंधी समस्याएं
नियमित रूप से करेले के सेवन से दमा और ब्रोंकाइटिस जैसे श्वास संबंधी गंभीर रोगों में भी आराम मिल सकता है।
कैंसर से बचाव
कई शोधों में साबित हो चुका है कि करेला कैंसर से लड़ने में काफी मददगार है। यह कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में शरीर की मदद तो करता है ही, साथ ही शरीर की प्रतिरोधी क्षमता भी बढ़ाता है।

करेले के फायदे :: करेले के फायदे :: Reviewed by Unknown on 05:10 Rating: 5

No comments:

20 मिनट मे गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

http://healthbeautyera.blogspot.com. Powered by Blogger.