सिर्फ एक ग्लास ठंडा दूध बनाए आपको स्वस्थ और सुंदर ! जानें कैसे

हम सभी जानते हैं कि गर्म दूध पीने से नींद अच्छी आती है और ये सर्दी-जुकाम के लिए असरदार प्राकृतिक उपाय है। लेकिन हम में से कम ही लोगों को ठंडे दूध के फायदों के बारे में जानकारी होगी। ठंडा दूध पीने से जहां एसिडिटी से तुरंत राहत मिलती है वहीं इसे लगाने से आपकी त्वचा नर्म व मुलायम हो जाती है। ठंडे दूध के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में जानते हैं।
एसिडिटी से राहत
एसिडिटी के दौरान पेट में होने वाली जलन से बचने के लिए ठंडा दूध पीना बहुत लाभकारी होता है। दूध में लेक्टिक एसिड (lactic acid) होते हैं जो पेट की एसिटिडी को शांत कर देते हैं। इसके अलावा, इसमें मौजूद कैल्शियम की उच्च मात्रा एसिड बनने से रोकती है और अतिरिक्त एसिड को अवशोषित कर लेती है।दो चम्मच इसबगोल को ठंडे दूध में मिलाकर खाने के बाद पी लें। इससे एसिडिटी नहीं होगी।

शरीर हाइड्रेट करता है
ठंडे दूध में इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं, जो डिहाईड्रेशन की समस्या से लड़ने में मदद करते हैं। दिन में दो बार एक गिलास ठंडा दूध पीने से आपका शरीर डिहाइड्रेट नहीं होता। इसे पीने का सबसे अच्छा वक्त सुबह का समय होता है। अगर आपको सर्दी-जुकाम की शिकायत है तो ठंडा दूध न पियें। (इसे पढ़ें, गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन से बचने के टिप्स)

पाचन क्रिया में मददगार
ठंडे दूध में वातहर यानि एसिडिटी दूर करने वाले तत्व होते हैं, जो कि पाचन क्रिया में बहुत मदद करते हैं। इसकी मदद से फूड पाइप के अंदर जमा फैट यानी घी-तेल भी साफ हो जाता है। आप दूध को पाचन क्रिया बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसमें अदरक या काली मिर्च भी मिला लें।

नेचुरल फेस क्लेंज़र
दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड तत्व त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) करते हैं। ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालता है। (इसे पढ़ें - सौन्दर्य टिप #34: दूध से लायें तैलीय त्वचा में निखार)

इस्तेमाल का तरीका
ठंडे दूध में रूई डुबाएं
इससे अपना चेहरा साफ करें और पांच मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
अब ठंडे पानी से धो लें।
हर रोज़ अपने चेहरे को ठंडे दूध से इसी तरह से साफ करें।
इसके अलावा, आप ठंडे दूध में पका पपीता मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इससे मृत कोशिकाएं यानि डेड सेल्स निकल जाते हैं।

टैनिंग दूर कर रंग निखारता है
ठंडे दूध का इस्तेमाल करने से न सिर्फ टैनिंग का असर दूर होता है बल्कि रंग भी निखर आता है। दूध में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स उच्च मात्रा में होते हैं, जो कि त्वचा के लिए लाभकारी साबित होते हैं। इससे त्वचा का ग्लो बढ़ता है और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। (इसे पढ़ें, घरेलू स्क्रब से चेहरे को निखारें)
इस्तेमाल का तरीका
आधा गिलास दूध में आधा केला डालकर अच्छी तरह मिला लें।
इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं।
सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।
आप इस पेस्ट को हर रोज़ सोने से पहले लगा सकते हैं।

मॉश्चराइज़र
ठंडे दूध का इस्तेमाल आप मॉश्चराइज़र के रूप में भी कर सकते हैं। इससे ड्राई स्किन की समस्या दूर की जा सकती है। ये आपके त्वचा के पीएच लेवल को ठीक रखता है। (इसे पढ़ें - एलो वेरा त्वचा के लिए होता है लाभदायक)

इस्तेमाल का तरीका
4 चम्मच दूध में कुछ बूंद गुलाबजल और कुछ बूंद नींबू के रस की डालें। और मिला लें।
इस मिश्रण में रूई डुबोएं और त्वचा पर लगाएं।
10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें।
इस घरेलू नुस्ख़े का दो दिन में एक बार इस्तेमाल करें।

फटी एड़ियों के लिए प्राकृतिक उपचार
ठंडे दूध में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपकी फटी एड़ियों की समस्या को भी दूर कर सकते हैं। दूध में मौजूद लेैक्टिक एसिड मृत कोशिकाओं को अलग करके नई कोशिका का निर्माण करने में मदद करते हैं।

इस्तेमाल का तरीका
एक टब में 4 कप ठंडे पानी के साथ 1 कप ठंडा दूध डालें।
उसमें चार चम्मच ब्राउन शुगर और आधा कप नारियल तेल भी मिलाएं।
इन सभी को अच्छे से मिक्स कर लें।
इससे अपने पैर स्क्रब करें।
5-7 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें।
हथेली से थपथपाकर सुखाएं और फिर मॉश्चराइज़र लगा लें। — with


सिर्फ एक ग्लास ठंडा दूध बनाए आपको स्वस्थ और सुंदर ! जानें कैसे सिर्फ एक ग्लास ठंडा दूध बनाए आपको स्वस्थ और सुंदर ! जानें कैसे Reviewed by Unknown on 18:38 Rating: 5

No comments:

20 मिनट मे गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

http://healthbeautyera.blogspot.com. Powered by Blogger.