सुंदर नाखूनों के लिए करें सही देखभाल, Nail Care Tips in Hindi


आजकल जब लडकियां किसी पार्टी के लिए तैयार होती हैं तो वह अपने नाखूनों की सजावट पर बहुत ध्‍यान देती हैं। ड्रेस से मैच करती हुई नेल पॉलिश लगाना तथा नेल आर्ट से नाखूनों को नया लुक देना बिल्‍कुल आम बात हो गई हा। पर यह जान लेना बहुत ही जरुरी है कि नाखून पर कोई भी सजावट तभी अच्‍छी लगती है जब वह बिल्‍कुल स्‍वस्‍थ्‍य हों। आइये जानते हैं नाखूनों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के क्‍या टिप्‍स हैं।




क्‍या हैं टिप्‍स-
1. सबसे पहला कदम यह अपनाएं कि नाखूनों पर एक हफ्ते से ज्‍यादा देर के लिए नेल पॉलिश को न लगा रहने दें। अगर नेल पॉलिश ज्‍यादा समय के लिए नाखून पर रहती हैं तो वह नाखूनो की सतह को खराब बना देती है। साथ ही नाखून बदरंग और अस्‍वस्‍थ्‍य हो जाते हैं।
2. क्‍यूटिकल्‍स को साफ रखें- क्‍यूटिकल्‍स नाखूनों के दोनों ओर होते हैं जिसमें गंदगी जब जाती है। यह इतने प्रभावशाली होते हैं कि इसकी वजह से नाखून सड़ भी जाते हैं। अच्‍छा होगा की आप समय समय पर क्‍यूटिकल्‍स को काटती रहें।
3. अपने नाखूनों को चमकदार और स्‍वस्‍थ्‍य बनाने के लिए उसकी हमेशा नारियल और अरंडी तेल से मसाज करती रहें।
4. कराब नाखूनों का एक कारण यह भी है कि उसे समय समय पर काटा नहीं जाता। बाहर के वातावरण में सबसे पहले हमारे हाथ ही आगे आते हैं और जल्‍दी गंदे होते हैं इसलिए न केवल नाखून को ऊपर से ही बल्कि अंदर से भी साफ करना चाहिए। इसके लिए आपको गरम पानी और साबुन के घोल में डाथ डुबोने की जरुरत है और फिर उसे स्‍क्रब करने से हाथों की सफाई हो जाएगी।
5. नाखूनों को शेप देते वक्‍त उन्‍हें एक ही दिशा में लें जाएं। जगह-जगह से शेप देने की वजह से उनकी क्‍वालिटी खराब हो जाती है।
6. सबसे अहम बात यह कि आपका खाना ही आपके नाखूनों की सही पहचान है। अच्‍छे नाखूनों के लिए आपकी डाइट में कैल्‍शिम की मात्रा अधिक होनी चाहिए।

सुंदर नाखूनों के लिए करें सही देखभाल, Nail Care Tips in Hindi सुंदर नाखूनों के लिए करें सही देखभाल, Nail Care Tips in Hindi Reviewed by Unknown on 02:08 Rating: 5

No comments:

20 मिनट मे गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

http://healthbeautyera.blogspot.com. Powered by Blogger.