लंबे-घने बालों के लिए घरेलू उपाय(Long thick hair home remedy)


Long thick hair home remedy




घर में बने नेचुरल हेयर मास्क से अब आपके बाल और भी खूबसूरत हो सकते हैं। हेयर मास्क बालों की जड़ों तक जाकर उनको रिपेयर, मॉइस्चराइज करने के साथ उनकी कंडीशनिंग भी करते हैं। उपरोक्त हेयर मास्क डेंड्रफ, दोमुंहे बाल और झड़ते बालों से छुटकारा दिलाने का दावा करते हैं।

1) कोकोनट - केस्टर ऑइल मास्क :
इस मास्क से आपके बाल और भी मुलायम और खूबसूरत बनते हैं। अरंडी के तेल के उपयोग से बाल और भी घने होते हैं, साथ ही दोमुंहे बालों से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

● कोकोनट-केस्टर ऑइल मास्क बनाने की विधि :-
5 टेबल स्पून नारियल तेल, 5 टेबल स्पून अरंडी का तेल इन दोनों को मिलाकर बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छे से लगाकर 1 घंटे तक शॉवर कैप से ढंक लें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

2) बनाना मास्क :- 
केले को अच्छे से मिक्सर में ग्राइंड कर लें, फिर इसमें 1 चम्मच शहद या नींबू का रस मिला लें। अब इस घोल को बालों की जड़ों से सिरों तक लगा लें। अब गुनगुने पानी से सिर धो लें। इस मास्क को लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।

3) ओटमील हेयर मास्क :-
यह मास्क बालों को ग्रीसी स्केल्प, डेंड्रफ और इची स्केल्प से राहत पहुंचाने में मदद करता है। जई, दूध, बादाम का तेल, जैतून का तेल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और बालों को अच्छे से कंघी करके लगा लें, फिर 30 मिनट के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। ओट मील हेयर मास्क हफ्ते में दो बार लगाएं।

4) हाइबिस्कस (जपापुष्प) हेयर मास्क :- 
यह मास्क कमजोर जड़ों के लिए काफी फायदेमंद है। जपापुष्प से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। रात को जपापुष्प की पत्तियों को 1 कप पानी में भिगोकर रखें फिर जैतून के तेल, नारियल के तेल और दही को मिलाकर ग्राइंड कर लें। इस घोल को बालों में 30 मिनट तक लगाकर रखें, इसके बाद बालों को पानी से धो लें।
1) कोकोनट - केस्टर ऑइल मास्क :

इस मास्क से आपके बाल और भी मुलायम और खूबसूरत बनते हैं। अरंडी के तेल के उपयोग से बाल और भी घने होते हैं, साथ ही दोमुंहे बालों से भी छुटकारा पाया जा सकता है।● कोकोनट-केस्टर ऑइल मास्क बनाने की विधि :-5 टेबल स्पून नारियल तेल, 5 टेबल स्पून अरंडी का तेल इन दोनों को मिलाकर बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छे से लगाकर 1 घंटे तक शॉवर कैप से ढंक लें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें।2) बनाना मास्क :- केले को अच्छे से मिक्सर में ग्राइंड कर लें, फिर इसमें 1 चम्मच शहद या नींबू का रस मिला लें। अब इस घोल को बालों की जड़ों से सिरों तक लगा लें। अब गुनगुने पानी से सिर धो लें। इस मास्क को लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।3) ओटमील हेयर मास्क :-यह मास्क बालों को ग्रीसी स्केल्प, डेंड्रफ और इची स्केल्प से राहत पहुंचाने में मदद करता है। जई, दूध, बादाम का तेल, जैतून का तेल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और बालों को अच्छे से कंघी करके लगा लें, फिर 30 मिनट के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। ओट मील हेयर मास्क हफ्ते में दो बार लगाएं।4) हाइबिस्कस (जपापुष्प) हेयर मास्क :- यह मास्क कमजोर जड़ों के लिए काफी फायदेमंद है। जपापुष्प से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। रात को जपापुष्प की पत्तियों को 1 कप पानी में भिगोकर रखें फिर जैतून के तेल, नारियल के तेल और दही को मिलाकर ग्राइंड कर लें। इस घोल को बालों में 30 मिनट तक लगाकर रखें, इसके बाद बालों को पानी से धो लें।
लंबे-घने बालों के लिए घरेलू उपाय(Long thick hair home remedy) लंबे-घने बालों के लिए घरेलू उपाय(Long thick hair home remedy) Reviewed by Unknown on 06:05 Rating: 5

No comments:

20 मिनट मे गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

http://healthbeautyera.blogspot.com. Powered by Blogger.